केजरीवाल को गिरफ्तारी से राहत, ED वाले केस में मिली जमानत Arvind Kejriwal delhi court appearance live updates in Delhi liquor scam case money laundering case-ncr news

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली के कथित शराब घोटाला केस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज कोर्ट से फौरी राहत मिल गई। केजरीवाल के ऊपर से अब गिरफ्तारी का खतरा टल गया है। राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल को ईडी के समन को दरकिनार करने के लिए ईडी द्वारा दायर दो मामलों में जमानत दे दी। कोर्ट ने 15 हजार का बेल बॉन्ड भरने के बाद केजरीवाल को कोर्ट रूम छोड़ने की इजाजत दी। हालांकि, ईडी द्वारा दायर दो मामलों में सुनवाई जारी रहेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल आज कथित शराब घोटाला केस से पहली बार कोर्ट में पेश हुए थे। केजरीवाल की कोर्ट में पेशी के मद्देजनर कोर्ट के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। दिल्ली की एक सत्र अदालत ने केजरीवाल के खिलाफ ईडी का समन नजरअंदाज करने के लिए मजिस्ट्रेट अदालत के समक्ष जारी कार्यवाही पर रोक लगाने से कल इनकार कर दिया था। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश राकेश सयाल ने केजरीवाल को मामले में व्यक्तिगत पेशी से छूट के लिए मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट से गुहार लगाने का निर्देश दिया। केजरीवाल की कोर्ट में पेशी से जुड़े पल-पल के अपडेट उपलब्ध करा रहे हिन्दुस्तान संवाददाता गौरव बाजपेई…

ईडी द्वारा शराब घोटाला मामले में शुक्रवार को बीआरएस नेता के. कविता की गिरफ्तारी के बाद आज दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। ईडी उनसे आगे की पूछताछ करना चाहती है।

ये भी पढ़ें : केजरीवाल मुझे जेल में धमकी दे रहे हैं…: ठग सुकेश चंद्रशेखर ने फोड़ा नया लैटर बम

केजरीवाल ने अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा द्वारा पारित उस आदेश के खिलाफ सत्र अदालत का रुख किया था, जिसमें उन्हें 16 मार्च को मजिस्ट्रेट अदालत के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने मजिस्ट्रेट अदालत के समक्ष दो शिकायतें दायर की हैं, जिसमें मामले में केजरीवाल को जारी किए गए कई समन को नजरअंदाज करने के लिए उनके खिलाफ मुकदमा चलाने का अनुरोध किया गया है। ताजा शिकायत आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धारा 50 के तहत संघीय जांच एजेंसी द्वारा भेजे गए समन संख्या 4-8 का पालन नहीं करने से संबंधित है।

गौरतलब है कि इससे पहले केजरीवाल राउज एवेन्यू कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पेश हुए थे। कोर्ट द्वारा सुनवाई में वर्चुअली जुड़ने का कारण पूछने पर केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र और विश्वास मत का हवाला देकर कोर्ट में व्यक्तिगत पेशी में असमर्थता जताकर अगली तारीख देने की अपील की थी। अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अगर अगली तारीख मिलती है तो वो खुद पेशी पर आएंगे। इस पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें अगली सुनवाई के लिए 16 मार्च की तारीख दे दी थी। बता दें कि, ईडी ने शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में केजरीवाल को कई बार समन जारी किए थे, लेकिन वह पेश नहीं हुए जिसके बाद ईडी ने अदालत में इसकी शिकायत दर्ज कराई थी। अदालत ने 7 फरवरी को अपनी सुनवाई के दौरान केजरीवाल को 17 फरवरी के लिए तलब किया था और कहा था कि प्रथम दृष्टया ‘आप’ प्रमुख इसका अनुपालन करने के लिए ‘कानूनी रूप से बाध्य’ हैं। 

Sat, 16 Mar 2024 01:12 PM

Arvind Kejriwal Live : कोर्ट ने केजरीवाल से 1 लाख रुपये का जमानती बेल बॉन्ड नहीं मांगा : वकील

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के वकीलों ने कहा कि कोर्ट ने केवल 15000 निजी बेल बॉन्ड भरने को कहा था, 1 लाख रुपये की कोई जमानती बेल बॉन्ड राशि नहीं मांगी गई।

Sat, 16 Mar 2024 12:59 PM

K Kavitha Live : ‘यह गिरफ्तारी सत्ता का खुला दुरुपयोग’

K Kavitha Live : बीआरएस एमएलसी के कविता के वकील विक्रम चौधरी ने दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट में कहा, “यह गिरफ्तारी सत्ता का खुला दुरुपयोग है। उन्होंने स्पष्ट रूप से सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन किया है, जिसने हमारी रक्षा की है।”

Sat, 16 Mar 2024 11:46 AM

Arvind Kejriwal Live : ‘जब-जब केजरीवाल समन का निरादर करते हैं तो वे कानून का उल्लंघन करते हैं’

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट द्वारा जमानत मिलने पर  नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने कहा, “बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि आज अरविंद केजरीवाल को जमानत लेनी पड़ी… ये नौबत ही नहीं आनी चाहिए थी। ये नौबत इसलिए आई क्योंकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दिए गए 8 समनों की अवहेलना की। जब-जब अरविंद केजरीवाल समन का निरादर करते हैं तो वे कानून का उल्लंघन करते हैं।”

Sat, 16 Mar 2024 11:41 AM

K Kavitha Live : बिहार में 100-125 लोगों की लिस्ट बनाई हुई है, के. कविता की गिरफ्तारी पर बोले मनोज झा

K Kavitha Live : बीआरएस एमएलसी के. कविता को प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा गिरफ्तार किए जाने पर राजद सांसद मनोज झा ने कहा, “…देश में कोई भी विपक्ष का नेता या दल ऐसा नहीं है जिस पर इस तरह की दबिश ना हो रही हो… मुझे खबर है कि हमारे बिहार में 100-125 लोगों की लिस्ट बनी हुई है… मौजूदा भाजपा अपने राजनीतिक हित के लिए किसी भी सीमा तक जा सकती है…”

Sat, 16 Mar 2024 11:38 AM

K Kavitha Live : के कविता ने कहा- मेरी गिरफ्तारी अवैध है

K Kavitha Live : दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार बीआरएस नेता के. कविता को राउज एवेन्यू कोर्ट के स्पेशल जज एमके नागपाल की अदालत में पेश किया गया। के कविता ने कहा, “मेरी गिरफ्तारी अवैध है।”

 

Sat, 16 Mar 2024 11:36 AM

K Kavitha Live : ईडी के वकील कोर्ट पहुंचे

K Kavitha Live : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के विशेष वकील जोहेब हुसैन और स्पेशल पब्लिक प्रॉसिक्यूटर नवीन कुमार मट्टा राउज एवेन्यू अदालत में बीआरएस एमएलसी के कविता की पेशी से पहले अदालत कक्ष में पहुंचे। उन्हें प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था।

Sat, 16 Mar 2024 11:33 AM

K Kavitha Live : बीआरएस एमएलसी के. कविता राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचीं

K Kavitha Live : दिल्ली: बीआरएस एमएलसी के. कविता राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचीं।ईडी कल रात के. कविता को गिरफ्तार कर दिल्ली लाई थी। ईडी उनसे दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आगे की पूछताछ करेगी।

Sat, 16 Mar 2024 11:27 AM

Arvind Kejriwal Live : वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि जमानत मिलने से साबित हो गया है कि समन वैध थे

Arvind Kejriwal Live : बीजेपी नेता वीरेंद्र सचदेवा ने केजरीवाल को जमानत मिलने पर कहा, ‘उन्होंने (दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल) जमानत लेकर यह साबित कर दिया है कि उन्हें जो समन भेजा गया था, वह संवैधानिक और कानूनी रूप से वैध था।’ 

Sat, 16 Mar 2024 11:15 AM

Arvind Kejriwal Live : आप नेता रीना गुप्ता ने केजरीवाल को मिली जमानत पर प्रतिक्रिया दी

Arvind Kejriwal Live : सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी समन मामले में मिली जमानत पर आप नेता रीना गुप्ता ने कहा, ‘हम शुरू से कह रहे हैं कि यह एक राजनीतिक प्रतिशोध है और आधारहीन मामला है। अबतक कोई सबूत नहीं मिला है।’

Sat, 16 Mar 2024 10:52 AM

Arvind Kejriwal Live : केजरीवाल की जमानत पर BJP सांसद मनोज तिवारी की प्रतिक्रिया

Arvind Kejriwal Live : ईडी के समन मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को जमानत पर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि ईडी द्वारा दर्ज कराई गई शिकायतों के मामले में उन्हें 15,000 रुपये के बेल बॉड पर जमानत मिल गई है। वह जमानत पर हैं और अदालत ने उनसे ईडी के समन का जवाब देने और कानून का पालन करने को कहा है। संविधान की शपथ लेने वाले व्यक्ति के लिए कानून का पालन करना उचित है।

Sat, 16 Mar 2024 10:49 AM

Arvind Kejriwal Live : जमानत मिलने के बाद घर लौटे अरविंद केजरीवाल

Arvind Kejriwal Live : प्रवर्तन निदेशालय के समन दरकिनार किए जाने के मामले में दिल्ली की कोर्ट द्वारा जमानत दिए जाने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने आवास पर लौट आए।

Sat, 16 Mar 2024 10:48 AM

Arvind Kejriwal Live : ‘ईडी के समन के संबंध में हमारा रुख स्पष्ट’

Arvind Kejriwal Live : आम आदमी पार्टी के कानूनी प्रमुख संजीव नासियार ने कहा कि ईडी के समन के संबंध में हमारा रुख स्पष्ट है कि वे कानून के अनुसार नहीं हैं और अवैध हैं। अदालत अब इसका फैसला करेगी। हमें अदालत पर पूरा भरोसा है। अदालत जो भी फैसला करेगी हमारा निर्णय उसी के अनुसार होगा।  

Sat, 16 Mar 2024 10:43 AM

Arvind Kejriwal Live : 1 अप्रैल को होगी अगली सुनवाई

Arvind Kejriwal Live : अरविंद केजरीवाल की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील रमेश गुप्ता ने कहा, “हमने अनुरोध किया था कि निचली अदालत कार्यवाही पर रोक लगाई जाए…सीएम केजरीवाल आज पेश हुए और बेल बॉन्ड स्वीकार किए गए…सुनवाई की अगली तारीख 1 अप्रैल है।”

Sat, 16 Mar 2024 10:40 AM

के. कविता को ईडी थोड़ी देर में जज एम.के. नागपाल की अदालत में पेश करेगी

Arvind Kejriwal Live : बीआरएस नेता के. कविता को प्रवर्तन निदेशालय थोड़ी देर में स्पेशल जज एम.के. नागपाल की अदालत में पेश करेगी।

Sat, 16 Mar 2024 10:19 AM

Arvind Kejriwal Live : अदालत ने केजरीवाल को कोर्ट रूम छोड़ने की अनुमति दी

Arvind Kejriwal Live : प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जारी किए गए समन की अवमानना की शिकायत के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मेट्रो पॉलिटन मजिस्ट्रेट अदालत ने जमानत दे दी। इसके बाद अदालत ने केजरीवाल को कोर्ट रूम छोड़ने की अनुमति दी।

Sat, 16 Mar 2024 10:18 AM

Arvind Kejriwal Live : अदालत ने कहा- अपराध जमानत योग्य है, आरोपी को जमानत दी जाती है

Arvind Kejriwal Live : अरविंद केजरीवाल की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील रमेश गुप्ता ने अदालत से अपील की कि वह बॉन्ड पर अपना फैसला सुनाए ताकि मुख्यमंत्री अदालत से जा सकें। इसके बाद कोर्ट ने 15 हजार के मुचलके पर केजरीवाल की जमानत मंजूर कर ली। सुनवाई के दौरान अदालत ने कहा कि अपराध जमानत योग्य है, आरोपी को जमानत दी जाती है।

Sat, 16 Mar 2024 10:07 AM

Arvind Kejriwal Live : अरविंद केजरीवाल राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे। दिल्ली शराब घोटाला केस के संबंध में ईडी की दो शिकायतों के आधार पर अदालत द्वारा उन्हें जारी किए गए समन के बाद वह एडिशनल मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट दिव्या मल्होत्रा ​की अदालत के सामने पेश हुए। अदालत में सुनवाई हो रही है। प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से एडिशनल सॉलिसिटर जनरल सूर्य प्रकाश वी राजू और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता रमेश गुप्ता और राजीव मोहन मौजूद हैं।

Sat, 16 Mar 2024 09:52 AM

Arvind Kejriwal Live : केजरीवाल राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी के लिए घर से निकले

Arvind Kejriwal Live : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली एक्साइज पॉलिसी मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट में आज पेश होने के लिए घर से निकल गए हैं। केजरीवाल की कोर्ट में पेशी के मद्देजनर कोर्ट के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Sat, 16 Mar 2024 09:25 AM

Arvind Kejriwal Live : ईडी का दावा- शराब कारोबारियों की साउथ ग्रुप लॉबी से जुड़ी थीं के. कविता

Arvind Kejriwal Live : प्रवर्तन निदेशालय ने दावा है कि के. कविता शराब कारोबारियों की साउथ ग्रुप लॉबी से जुड़ी हुई थी, जो 2021-22 के लिए अब खत्म हो चुकी दिल्ली आबकारी नीति के तहत एक बड़ी भूमिका निभाने की कोशिश कर रहे थे। इसमें आरोप लगाया गया कि मामले के एक आरोपी विजय नायर को कथित तौर पर सरथ रेड्डी, कविता और मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी द्वारा नियंत्रित साउथ ग्रुप लॉबी से ‘आप’ नेताओं को कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मिली।

Sat, 16 Mar 2024 09:17 AM

Arvind Kejriwal Live : मनीष सिसौदिया और संजय सिंह के बाद तीसरी हाई-प्रोफाइल गिरफ्तारी

Arvind Kejriwal Live : ‘आप’ नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह के बाद इस मामले में के. कविता की यह तीसरी हाई-प्रोफाइल गिरफ्तारी है। उनकी गिरफ्तारी लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की निर्धारित घोषणा से एक दिन पहले हुई।

 

Reference

Denial of responsibility! Samachar Central is an automatic aggregator of Global media. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, and all materials to their authors. For any complaint, please reach us at – [email protected]. We will take necessary action within 24 hours.
DMCA compliant image

Leave a Comment