Former Australain Women Team Captain Meg Lanning Retires From International Cricket

Meg Lanning: ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की क्रिकेटर मेग लैनिंग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. 31 वर्ष की मेग लैनिंग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अचानक संन्यास का फैसला लेकर पूरी क्रिकेट दुनिया को हैरान कर दिया है. आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग पिछले साल फरवरी महीने में साउथ अफ्रीका में हुए टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली हैं. मेग एक अज्ञात मेडिकल प्रॉब्लम की वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से यूके का दौरान नहीं कर पाई थी.

हालांकि, उसके बाद हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई टी20 और वनडे सीरीज में मेग लैनिंग फिट होने के बावजूद भी नहीं खेली और डब्ल्यूएनसीएल क्रिकेट टूर्नामेंट में विक्टोरिया की ओर से वापसी की. मेग लैनिंग इस वक्त वूमेन्य बिग बैश लीग यानी डब्लूबीबीएल में मेलबर्न स्टार्स की कप्तानी कर रही हैं, और घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए तैयार दिख रही हैं. लैनिंग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करने के बाद कहा कि, “अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर जाने का फैसलान लेना कठिन था, लेकिन मुझे लगता है कि अब यह मेरे लिए सही समय है. मैं अपने इस 13 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर का आनंद लेने के लिए अपने आपको अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली मानती हूं, लेकिन मुझे पता है कि अब मेरे लिए कुछ नया करने का बिल्कुल सही समय है.”

शानदार रहा मेग लैनिंग का अंतरराष्ट्रीय करियर

मेग ने आगे कहा कि,  “आप टीम की सफलता के लिए ही खेलते हैं. मैं जो भी उपलब्धियां हासिल कर पाई, उस पर मुझे गर्व है. मैं इस दौरान टीम के साथियों के साथ शेयर किए गए मूमेंट्स को संजोकर रखूंगी. मैं अपने परिवार, अपने साथियों, क्रिकेट विक्टोरिया, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट एसोसिएशन को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देती हूं, जिससे मुझे उच्चतम स्तर पर अपना पसंदीदा खेल खेलने का मौका मिला. इसके अलावा मैं उन सभी फैन्स को बहुत-बहुत धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने मुझे पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान सपोर्ट किया.”

मेग ने 2010 में महज 18 साल की उम्र में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था. उन्होंने 6 टेस्ट, 103 वनडे, और 132 टी20 मैचों को मिलाकर कुल 241 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. उन्होंने साल 2014 में सिर्फ 21 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी सौंपी गई थी. उन्होंने 182 मैचों में ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी की, और इस दौरान क्रिकेट इतिहास की सबसे सफल कप्तानों में से एक बनकर ऊभरी. उन्होंने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 4 टी20 वर्ल्ड कप, 1 वनडे वर्ल्ड कप, और 1 कॉमनवेल्थ गेम्स टाइटल जिताया. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 31.36 की औसत से 345 रन, वनडे करियर में 53.51 की औसत से 4,602 रन, और टी20 करियर में 36.61 की औसत से 3,405 रन बनाए.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: इस वर्ल्ड कप में बचे हुए तीन ऐसे मैच, जो बदल सकते हैं सेमीफाइनल का समीकरण

 

Reference

Denial of responsibility! Samachar Central is an automatic aggregator of Global media. In each content, the hyperlink to the primary source is specified. All trademarks belong to their rightful owners, and all materials to their authors. For any complaint, please reach us at – [email protected]. We will take necessary action within 24 hours.
DMCA compliant image

Leave a Comment